जब एक औरत से पूछा गया क्या आप हाउसवाइफ हो ?

एक औरत अपने बेटे का एडमिशन करवाने
बेटे को लेकर स्कूल गई,


वहां पर टीचर ने उस औरत से पूछा... 

आप हाउस वाईफ हो या वर्किंग वूमेन ?

कुछ देर शांत रहने के बाद उस औरत ने टीचर से कहा, 
यह सवाल बहुत कठिन है, 
मुझे पता नहीं इसका क्या जवाब दूं
अगर कोई गलत जवाब मेरी ज़ुबान से निकल गया तो आप मेरे बेटे का एडमिशन नहीं करोगे


तब टीचर ने कहा, 

अरे आप इतना क्या सोच रही हो, 
कितना आसान सा सवाल है, 
इसमें इतना घबराने वाली कौनसी बात है ?


तब उस औरत ने कहा, 

यह हाउस वाईफ और वर्किंग वूमेन में क्या फर्क है मुझे नहीं मालूम, 
मै तो आया हूं, बर्तन धो देती हूं, झाड़ू लगा देती हूं,
मै तो धोबन हूं, कपड़े धो देती हूं,
मै किसी की पत्नी हुए, पति की सेवा करते रहती हूं,
मै बहू हूं, ससुराल वालों की सेवा मेरा धर्म है,
मै अपना धर्म निभा देती हूं,
मै एक मां हूं, बच्चों की परवरिश करती हूं,
मै एक टीचर हूं, अपने बच्चों को पढ़ा लेती हूं,
मै एक बेटी हूं, अपने पिता की इज्जत की खातिर बहुत कुछ सहना होता है,
मै एक बहेन हूं, भाई के सामने मुस्कुुराना पड़ता है,
मैं एक औरत हूं, मुझे पूरे समाज को लेकर चलना होता है,
मै वो सब हूं, जो मुझे होना चाहिए
"लेकिन" 
टीचर ये हाउस वाईफ और वर्किंग वूमेन क्या है ?
अब टीचर कुछ देर शांत रहने के बाद बोलती है,
खैर जाने दीजिए...
वैसे आपकी पगार कितनी है, ?
जवाब में वह औरत बोलती है
बस यह शब्द 
तूने किया क्या है??


Taby Tabrez Shaikh

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ